इन चीजों को जानने के बाद👇आपको कामयाब होने से कोई नही रोक पायेगा।

आपकी ज़िन्दगी से जुड़ी कुछ बातें जिनके करने या कहने से आपके वक़्त की बर्बादी और भविष्य दांव पर लग सकता है।

वो बातें जिनको नज़रअंदाज़ करके ही आगे बढ़ा जा सकता है।

Identified Wasted Things

क्या आप ऐसी चीजों की पहचान कर सकते हैं जिनमें वक़्त की बर्बादी के सिवा कुछ हासिल नही होता।

सच तो यह है कि जब हमारा बेकार बातों से पाला पड़ता है तो हम उन चीजों में इतना खो जाते हैं कि गलत को पहचान ही नही पाते। इसे समझने के लिए कुछ Example समझ सकते हैं👇

सबको Explain नही कर सकते?

Explain in hindi

हर किसी के सामने खुद की सफाई देना शुरू कर देना, या दूसरों को गलत ठहराने लग जाना। यक़ीन मानिए अगर लोगों को लगता है कि आप बेकार हैं, नाकारा हैं कुछ नही करते हैं।

यह उन लोगों की सोच है,और जब आपको कोई तनक़ीद करने लग जाता है तो उसको सफाई देने में लग जाते हैं खुद को सही साबित करने की पूरी कोशिश करने लग जाते हैं। यह एक अलग बात है कि भविष्य में आपका प्लान आपको success की बुलंदियों पर पे जाने वाला है।

पर लोग इस बात को बिल्कुल नही समझने वाले,फिर चाहे आप कितने भी खुदको साबित करें। जार्ज वाशिंगटन का नाम तो सुना ही होगा जिसने रैल इंजन को इजाद किया रहा।

लेकिन क्या हुआ लोगों ने उनको पागल कहना शुरू कर दिया, और उनकी इतनी क़ुर्बानियों को देने के बाद भी लोगों ने उनका पीछा नही छोड़ा वे जार्ज की उम्र की आखिरी पड़ाव तक उनको पागल ही कहते रहें।

जब आप जार्ज की हिस्ट्री पढ़ने जायँ तो देखेंगे कि जार्ज ने बहुत कोशिश की की लोगों में उनकी यह छवि बदले, पर क्या आप जानते हैं कैसे?

जार्ज ने लोगों के सामने खुद की सफाई देने के बजाय अपने काम को चुना और आगे बढ़ते गए और दुनिया को काफी कुछ दिया पर लोगों ने उनको फिर भी पागल ही समझा।

पर जार्ज ने कभी भी लोगों को अपनी ज़बान से जवाब नही देना बेहतर समझा वे इस बात को अच्छे से समझते थे कि सिर्फ काम से ही लोगों के मुंह बंद किये जा सकते हैं।

हमें इस बात को अच्छे समझना चाहिए कि जब हम किसी के सामने खुदको सही साबित करने की कोशिश करने लगते हैं तो यह सिर्फ वक़्त की बर्बादी है। आप कितना ही खुदको Explain कर लें सुबूत दे डालें।

इसका हल यही है कि आप लोगों को हर बात का जवाब देने के बजाय अपने काम से लोगों को जवाब दें। हर किसी को जवाब देने के बजाय सुनें और टाल दें।

आपकी तारीफ और इसके नुक़सान?

जब आप किसी काम मे अच्छे होते हैं तो लोग आपके पीछे और आपके सामने आपकी तारीफ करने लग जाते हैं।

ध्यान रखें कि आपकी age 25 साल की है या आप 25 साल में पहुंचने वाले हैं। तो याद रखिये आपको अभी बहुत कुछ हासिल करना है।

और यह तारीफ आपको आपके अस्ल मुद्दे से भटका सकती है। क्योंकि दुनिया का कोई ऐसा इंसान नही जो खुदकी तारीफ सुन्ना पसन्द नही करता हो ।

अक्सर ऐसा होता है कि हम घमण्ड में आ जाते हैं जब कोई हमारी तारीफ करता है। और कभी-कभी तो हम खुदकी तारिफ अपने मुंह से करने लग जाते हैं।

dr विवेक बिंद्रा कहते हैं कि “यह बड़ा खतरनाक है जब आप अपने मुंह से अपनी तारीफ करने लग जाते हैं।

अगर कोई आपकी तारीफ करे तो वहां से चले जाएं अगर ऐसा न कर सकें तो सुनकर नज़र अंदाज़ कर दें।

एक हक़ीक़त को ही याद रखें। वो हक़ीक़त यह कि आप अभी uncomplete हैं। वो हक़ीक़त यह है कि आप जानते हैं कि अभी आप मे बहुत कमियां हैं जिनको आपको सुधारना है, उनमें बेहतरी लानी है।

जब आपकी तारीफ कोई करता है खासकर जब आपके सामने तो यह ऐसा है जैसे आप बिल्कुल perfect हैं,जबकि आप जानते हैं कि आप नही हैं।

आपके सामने आपकी तारिफ होना और आपका अपनी तारीफ सुन्ना आपके लिए बड़ा danger साबित हो सकता है। यह आपको आगे बढ़ने से रोकता है कुछ नया करने से रोकता है।

इसके अलावा आपको इसकी आदत लग जाती है। और आप इसे पाने के लिए वही काम करने लग जाते हैं जो लोग चाहते हैं। और आपको इसकी ऐसी आदत लग जाती हैं।

कि आप अपने टेलेंट को भूल जाते हैं। तारीफ की झूठी हवा में कहीं खो जाते हैं। लोग आपकी तारीफ करते हैं क्योंकि उनको आपसे काम निकलवाना होता है।

मैं सब जानता हूँ

एक बात की गलतफहमी लोगों को अक्सर हो जाती है कि आपकी सोच ऐसी बन जाती है कि “आप सब जानते हैं” मतलब आप सोचते हैं कि आपसे कोई बेहतर नही है। आपके सामने कोई टिक नही पायेगा। या आप सबसे बेस्ट हैं।।

dr विवेक बिंद्रा कहते हैं कि बड़ा खतरनाके है जब आपको यह “सब कुछ जानने वाली गलतफहमी हो जाती है” और जब यह होता है तो आप किसी की भी बात सुनना नही चाहते।

जब आपसे कोई बात कर रहा होता है तो आप उसकी बात को पूरा होने नही देते हैं और बीच मे टोक पड़ते हैं कि मुझे पता है।

यह मैं जानता हूँ। मैं जानता हूँ कि आप क्या सोच रहे हैं, मेरी सोच आपकी सोच से 4 गुना तेज़ है। मैं आपसे ज़्यादा जानता हूँ।

इसके side effect: जब आपको यह लगने लगता है कि आप दूसरों से best हैं तो याद रखिये आप अपने आगे बढ़ने के रास्ते खुद ही बंद करने जा रहे हैं। आपकी यह सोच आपको कुछ नया सीखने से रोकती है।

और आप अपनी ज़िन्दगी में वहीं रह जाते हैं जहां आज हैं। और इस झूठी सच्चयी के साथ जीते हैं कि आपको सब पता है। पर सच तो यह कि आपको कुछ पता नही होता है।

आप एक छोटे से ज्ञान को लेकर घमण्ड में आ जाते हैं कि “आपको सब पता है। इसका side एफफेक्ट यह होता है कि ज़िन्दगी में कुछ नही कर पाते हैं। ऐसे लोग ज़िन्दगी में कोई तरक़्क़ी नही कर पाते हैं।

If you like this article so plz leave a comment it’s appreciate me to writing more article like this or better…

Thanx!💐💐

2 thoughts on “इन चीजों को जानने के बाद👇आपको कामयाब होने से कोई नही रोक पायेगा।”

Leave a Comment

Your email address will not be published.