Adsense| 10 Tips To Avoid Adsense Rejection | Hindi (2022)

1. Which type of website is best for AdSense?

नए ब्लॉगर हमेशा पूछते हैं कि हमें एडसेंस का apporval क्यों नही मिल रहा है! ब्लॉगर की feild में जितने भी Expert हैं वह ज़्यादतर इसकी वजह low_value content को ज़िम्मेदार ठहराते हैं.

और यह काफी हद तक सही भी है. क्योंकि जब हम यूट्यूब और ब्लॉग पर Online कमाईं के में जानते हैं तो ब्लॉग भी एक अच्छा पैसा कमाने का ज़रिया नज़र आता है! 

कुछ लोग शर्मीले होते हैं, वह अपना चेहरा नही दिखाना चाहते. इसलिए उन्हें लगता है कि एक ब्लॉग बनाकर पैसा कमाया जाए! देखा जाए तो यह इतना आसान नही है जितना दिखता है! 

ज़्यादातर जो ब्लॉगिंग की दुनियां में नए हैं, वह बस किसी भी तरह adsense का अप्पोर्वल चाहते हैं, और उनको अप्पोर्वल नही मिलता!

क्योंकि न तो वह ऐसा content प्रोवाइड करते हैं जो यूनिक हो, अपना खुद का उनके पास कुछ देने के लिए होता ही नही है. नई ब्लॉगर अपने पैशन को ढूंढने में नाकाम रहते हैं. वह इसी उलझन में रहते हैं कि किस टॉपिक और niche पर काम किया जाए? 

Related: How SmartWatch Can Change Your lIfe?

2. लोग महनत नही करना चाहते?

Low-Value Content Blog:- पर आर्टिकल डालने को लेकर हम सही बन्दे के पास न पहुंचकर New Blogger के पास पहुंच जाते हैं! जिसे अभी अपनी field इतना तजुर्बा नही है!

और अपनी कम जानकारी के base पर वह लोगों को बता रहा होता है कि आप AI Genrator का इस्तेमाल करके आर्टिकल डालकर apporval ले सकते हैं! जबकि ब्लॉगिंग की दुनियां के एक्सपर्ट क्लियर कर चुके हैं की इस तरह आप कभी भी एडसेंस apporval नही ले पाएंगे! 

क्योंकि AI Genrator कोई इंसान नही की हर बात को परफेक्ट लिख सके! इसलिए आपको समझना होगा कि ब्लॉगिंग रातों-रात success पाने का नाम नही है कि कोई भी आया और कामयाब हो गया!🤔 

आप एडसेंस का अप्पोर्वल लेना ही क्यों चाहते हैं, जबकि आपके पास audience नही है! अगर आपको एडसेंस अप्पोर्वल मिल भी जाए तो आप बिना ऑडियंस के पैसे बिल्कुल नही कमा पाएंगे!

हमारा ध्यान एडसेंस की तरफ नही लोगों की ज़िन्दगी में value provide करने पर होना चाहिए, न कि सिर्फ कमाईं की तरफ! एक example समझते हैं! फ़र्ज़ कीजिये की आपको एक बेहद खूबसूरत लड़की पसंद आ जाए! 

और आप किसी भी तरह उसे हासिल करना चाहते हैं, अब मेरा सवाल है कि आपके पास ऐसा क्या है जिसकी बुनियाद पर आप उसे हासिल कर लें?

जबकि न तो आपने कोई skills develop की है और न ही आप मेहनत करना चाहते हैं, आप अगर अपनी ज़िन्दगी को कीमती मानकर मेहनत नही करेंगे, skills develop नही करेंगे तो लड़की छोड़िये आप कुछ भी हासिल नही कर सकेंगे!  

3. चीजें खुद-खुद आपके पास आने लगती हैं! 

हर किसी की ज़िन्दगी में सबसे बड़ा मोटिवेशन है पैसा! अगर हम आज के दौर में अच्छा पैसा कमा रहे हैं तो हम हमारी ज़िन्दगी में कामयाब हैं! और जब आपके पास पैसा और इंसानियत होगी तो जो कुछ आप चाहेंगे आसानी से हासिल कर सकेंगे! मकान, दुकान, कार, लड़की सब कुछ! 


4. AI ​​Generator Tool का इस्तेमाल?

ब्लॉगिंग की दुनियां के Expert पहले ही साफ कह चुके हैं कि आपको AI Genrerator Tool को इस्तेमाल करके adseeense मिलने के chance न के बराबर हैं! क्योंकि AI Generator कोई इंसान नही कि आपको Perfect Article Generate करके दे!

5. Adsense के alternatives कैसे काम करते हैं?

गूगल वास्तव में वेब पर सबसे बड़ा ads provider है! भले ही आप Ezoice, media.net, vine या adthrive जैसी के साथ काम करें

इन companies की तरफ से दिखाए जाने वाले ज़्यादातर ad गूगल से ही आते हैं! इसलिए अगर ezoic और दूसरे ad platform पर काम करने के लिए आपको गूगल एडसेंस से apporval लेना ही पड़ेगा, चाहे कुछ भी हो जाए! बहुत से लोग उलझन में है कि क्या दो तरह के apporval होते हैं? 

6. पहले से मौजूद Copy Content को ब्लॉग पर डालना

जो चीजें internet पर पहले से मौजूद है! और लाखों की संख्या में मौजूद अगर आप उनको उठाएंगे कॉपी पेस्ट करेंगे तो न तो आपकी साइट rank करेगी और न आपको adsense का अप्पोर्वल ही मिलेगा! 

 duplicate content को गूगल डालने के लिए तो मना नही करता लेकिन उसे रैंक और adsense बिल्कुल नही मिलता! new blogger शुरुआत में कम जानकारी की वजह से duplicate content उठाते हैं! और धड़ा-धड़ अपने ब्लॉग पर डालना शुरू कर देते हैं!

और जब उन्हें पता चलता है कि वह बिना वजह मेहनत कर रहै हैं, अगर इतनी मेहनत सीखने में देते तो बहुत कुछ सीख लेते!  

हालांकि इस बात में को शक़ नही कि कुछ मामलों में duplicate content को original content की तुलना में rank करते देखा गया है! पर जब ads के लिए ब्लॉग को monetize करने की बात आती है, तो यह एक ज़रूरी factor है. 

एक ज़रूरी चीज़ add करना चाहूंगा, ब्लॉगिंग industry में Spin और Scraped content बड़ी मात्रा में use हो रहा है!

किसी और का आर्टिकल कॉपी करना और कुछ words बदल देना ताकि plagiarism में unique दिख सके! और अपनी साइट पर डाल देना!

 यह भी low value केटेगरी में आता है, क्योंकि आप दूसरे का content use कर रहे हैं, यह matter नही करता कि आप उसे कितना ही unique बना दें!

जब तक आप खुद से content नही लिखेंगे! गूगल आपको आसानी से पहचान लेगा कि यह content same वही बात कर रहा है, जिसके बारे में पहले ही लाखों article लिखे जा चुके हैं!


7. क्या हम AI Tool से ब्लॉग Monetize कर सकते हैं?

अगर आप या आपके ज़रिये hire किये गये writer AI का इस्तेमाल कर रहे हैं, यह आपको गूगल से एडसेंस मिलने से रोकेगा!  और दूसरा तरीक़ा यह किया जा रहा है मुझे लगता है बहुत से लोग AI generator का सहारा ले रहे हैं।

आपको समझना होगा कि AI generator कोई खुद से content लाकर नही देता, वह भी किसी वेबसाइट जानकारी उठाते हैं, और शब्दों को बदलकर आपको देते हैं! 

Spun content एक automated fashion बनता जा रहा है! इसलिए AI Genretor के content पर बहुत अधिक भरोसा करने से बचें!

अगर आपके पास तीन केटेगरी का ब्लॉग है, और आपके पास 3 में से 2 केटेगरी में एक ही आर्टिकल है, तो गूगल उसे duplicate content में गिनेगा, क्योंकि गूगल को दिख रहा है की वहाँ ज़्यादा कुछ नही है, सिर्फ spun या AI genrated content के अलावा ! 

8. ब्लॉग पर पहले से पड़ी जानकारी फिर से लिखना?

अगली चीज़ है अगर आपके पास कोई इनफार्मेशन है जो की पहले जैसी है, बड़े level की एक जैसी जानकारी ज़्यादातर ब्लॉग पोस्ट में है, और आप उसी तरह की जानकारी पर एक अलग आर्टिकल लिखना चाहते हैं, उस आर्टिकल में उसके एक-एक हिस्से को कवर करना चाहते हैं, लेकिन बहुत ज़्यादा गहराई में! 

यह एक दम बढ़िया है! लेकिन हम अगर इसे पहले से लिखे गये किसी छोटे article की तरह लेते हैं, देखा जाए तो यह पहले से पड़े एक आर्टिकल का डुप्लीकेट माना जाएगा क्योंकि आप बस इस आर्टिकल के अल्फ़ाज़ बदल रहे हैं!

जानकारी वही है जो पहले से आपके ब्लॉग पर मौजूद है, इसमें कुछ नया नही है सिवाय इस बात की आपने खुदसे या किसी AI tool का सहारा लेकर उसके words बदल दिए हैं!

इसलिए यह पक्का करने की ज़रूरत है कि उस दूसरे ब्लॉग पोस्ट का पहले से पड़े आर्टिकल से ज़्यादा value उसमें डाली जाए!   

अगला जिसे मैं मेंशन करना चाहूंगा वह कहलाता है boilerplate दोहराव!   

आपके ब्लॉग पर कुछ pages होने ज़रूरी हैं, जैसे copyright disclaimer, affiliate disclaimer,.

आप इन pages को अपनी साइट के bottom में रख सकते हैं! आपको हर आर्टिकल में इन्हें अलग से add करने की ज़रूरत नही है, इससे यह डुप्लीकेट कंटेंट की तरह नही लगेगा! आपका affiliate page ज़्यादा बड़ा होना ज़रूरी नही, मग़र कुछ ब्लॉगर जो अपनी साइट पर ज़्यादा affiliate link इस्तेमाल करते हैं, वे इसे थोड़ा लम्बा कर सकते हैं! 


9. क्या करें अगर आपकर पास Affiliate Blog है?

अगर आपका ब्लॉग affiliate लिंक को ज़्यादा use करता है, तो आपको एक affiliate disclaimer पेज बनाकर अपनी साइट पर डालें. और आर्टिकल में आप कह सकते हैं की इस आर्टिकल में affiliate links को use किया गया है! और यह हमारे affiliate disclaimer पेज का लिंक है! मैंने लोगों को यह करते देखा है! जो की सही है! 

अगली चीज़ है आपकी केटेगरी का misleading होना या किसी भी तरह Confusing होना, जैसे अगर कोई आपके मेनू में से किसी एक category पर click करता है, और viewer को वहाँ वह नही मिलता, जैसा कि जिसकी उसने उम्मीद की थी! तब गूगल की तरफ से उसे red flag की श्रेणी में आता है. 

Thin Content यह भी हो सकता है कि आपने अपने ब्लॉग पोस्ट मे किसी youtube वीडियो को embed किया, और यह वीडियो पूरा उस content पर बना है जिसके बारे में आपने अपने टाइटल या हैडिंग में डाला है. सिर्फ वीडियो है और आपने उस वीडियो से हटकर कुछ नया नही लिखा है, तो आप बिल्कुल भी orignal value नही दे रहे हैं, तब यह really में thin या duplicate content के रूप में देखा जाएगा! 

10. क्या site का structure और navigation सही से काम नही कर रहा है?

आपको समझना चाहिए कि अगर कोई navigation नही तो आप कैसे उम्मीद कर सकते हैं की गूगल आपके articles को एक नज़र देखेगा भी? पहली सलाह यही रहती है कि हमें adsense लेने से पहले अपने ब्लॉग पर अच्छे से navigation करना चाहिए!

और अपनी साइट को अच्छा दिखाना चाहिए. हमें इसे build करने के लिए थोडा वक़्त लगता है, और इसका अगला हिस्सा menu ही है. कोई केटेगरी नही, कोई प्राइवेसी पालिसी नही, टूटे-फूटे links 404 pages, errors! 

जब कोई आपके दिए गए बेकार लिंक पर क्लिक करता है तो उसे पता चलता है की वहां तो कुछ है ही नही! इस तरह की चीजें आपके ब्लॉग को monitize होने से रोके रखती हैं. .

खुदको गूगल की जगह पर रखते हैं, जहां वह दिन में कितनी ही websites को देख रहे हैं, उनके लिए यह चीजें आसान हैं, आप जानते हैं. अगर उन्हें यह right न हो तो कैसे पता चलेगा कि content बेहतर हो रहा है.

जो कि ज़रूरी है और यह एक ज़रूरी हिस्सा है website के लिए. इसलिए हमारे पास बेहतरीन conttent होना ही चाहिए! हम आपको यही तो सिखाते हैं.

11. ज़्यादा से ज़्यादा Quality Content पर Post डालें?

कुछ लोग साइट पर ब्लॉग पोस्ट जोड़ने पर ज़्यादा focus कर रहे हैं, लेकिन कुछ points पर हमें रुकने की ज़रूरत है. हमें साइट को बनाने के लिए वक़्त निकालना होगा.

अपने menu में ज़रूरी पेज जैसे privacy policy, terms of service, about us page वगैरह को बनाएं और menu में add करें! इस तरह के pages आम तौर पर footer menu में रखे जाते हैं, मुख्य मेनू में अपनी categories को रखें! यह काफी सही रहेगा!  

और इससे आप अपनी website पर adsenes लेने के क़ाबिल हो पाएंगे. ठीक है! आप फिर भी reject हो सकते हैं! जब आपको reject किया जाता है, तो सबसे पहले यह बहुत निराशाजनक होता है. 

कभी-कभी ऐसा होता है कि हमें एक साइट को कितनी ही बार submit करना पड़ता है! और हम फिर से अपनी साइट में कुछ correction करते हैं और फिर से submit करते हैं!

तब साइट को timeout में डाल दिया जाता है. तब आपको फिर से इंतेज़ार करना पड़ता है, इसमें दो दिन से 2 हफ्ते तक का समय लग सकता है. 

आपको जिन ज़रूरी चीजों पर ध्यान देने की ज़रूरत है, गूगल docoments में शामिल है navigation, thin content ( जो शब्द गूगल ने आपको दिया है).

आपको बस उस टाइप की category में जाने की ज़रूरत है, और top से शुरू करने की ज़रूरत है और यह पता लगाने की ज़रूरत है कि आपकी साइट पर क्या missing है? बदलाव करें और फिर इसे फिर से submit करें.

आप बस साइट पर हाई value content डालते जाएं, जैसे-जैसे आप content publish करेंगे, thin content की परेशानी दूरी होती जाएगी. अगर आपकी साइट पर सिर्फ 20 ब्लॉग पोस्ट हैं, तो ठीक है 10 और लगाएं और फिर से submit करने की कोशिश करें! आपको अपनी साइट पर थोड़ा और काम करने की ज़रूरत होगी! 

आपके साइट को जल्दी apporval मिलना बहुत अच्छा है. यह कुछ ऐसा है मुझे लगता है जो हर content creator चाहता है, लेकिन कभी-कभी ऐसा नही होने वाला है जहां आप इसे चाहते हैं. तो बस अपनी साइट पर काम जारी रखना आपके लिए सबसे अच्छा Option होगा! 

तब मुमकिन है कि आप फिर से submit करें, अगर आप एक अच्छी साफ-सुथरी वेबसाइट होने पर सबसे अच्छा content डाल रहे हैं, तो आपको accept कर लिया जाएगा!

शुक्रिया!

Hello Friends! RAOGY Here! Wanna Share Some Unique Content With You Guys! I love Help Peoples To Solve Technical Problems! So please don't hesitate to ask me any major technical problem or error. That's Why I'm Here! Thnx!

Leave a Comment